Home Politics Avian Flu Outbreak In Ranchi: केरल के बाद अब झारखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, 2000 से अधिक पक्षियों को मारा गया

Avian Flu Outbreak In Ranchi: केरल के बाद अब झारखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक, 2000 से अधिक पक्षियों को मारा गया

by Live Times
0 comment
Avian Flu Outbreak In Ranchi

Avian Flu Outbreak In Ranchi: झारखंड में एवियन फ्लू ने दस्तक दी है. दरअसल, रांची के सरकारी पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू के बढ़ते प्रोकप को देखते हुए 2,196 पक्षियों को मारा गया है.

25 April, 2024

Avian Flu Outbreak In Ranchi: दक्षिण के राज्य केरल के बाद अब झारखंड में भी एवियन फ्लू की दस्तक हो गई है. ताजा मामले में रांची के सरकारी पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 2,196 पक्षियों को मारा गया है. इसके साथ ही नजर भी रखी जा रही है. इसके साथ ही रांची के एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद झारखंड सरकार ने अलर्ट भी जारी किया है, साथ ही लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है.

1697 अंडे भी नष्ट किए गए

रांची के एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने पर एक अधिकारी ने बताया कि खतरे से निपटने के लिए क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म, होटवार में 1,745 मुर्गियों सहित 2,196 पक्षियों को मार दिया गया है. यह सावधानी बरतने के साथ बर्ड फ्लू के खतरे को कम करने के लिए किया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि कुल 1697 अंडे भी नष्ट किए गए हैं.

भोपाल भेजे गए नमूनों से हुई पुष्टि

अधिकारी ने यह भी जानकारी दी है कि कि एच5एन1 की मौजूदगी दरअसल, एक प्रकार का एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस है, जो पक्षियों में बीमारी का कारण बनता है. इसकी पुष्टि भोपाल में आईसीएआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई-सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (एनआईएचएसएडी) को भेजे गए नमूनों में की गई थी. उधर, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राज्य से इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी उपाय करने को कहा है.

10 KM का दायरा निगरानी क्षेत्र घोषित

राज्य सरकार को संक्रमित और निगरानी क्षेत्रों की घोषणा, संक्रमित परिसरों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने, पक्षियों को नष्ट करने और मृत पक्षियों और संक्रमित सामग्री के निपटान समेत तत्काल उपाय करने के लिए कहा गया है. अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में सभी को सूचित करने के लिए कहा गया है. 10 किमी के दायरे को निगरानी क्षेत्र घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें – हो गया एलान, अखिलेश यादव ही लड़ेंगे कन्नौज लोकसभा सीट से; BJP के सुब्रत पाठक को देंगे टक्कर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00