Home Business Delhi-NCR के 1 करोड़ से अधिक वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, महंगा हुआ PUC Certificate बनवाना

Delhi-NCR के 1 करोड़ से अधिक वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, महंगा हुआ PUC Certificate बनवाना

by Divyansh Sharma
0 comment
Delhi-NCR के 1 करोड़ से अधिक वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, महंगा हुआ गाड़ी चलाना

PUC Certificate Fees Hike: दिल्ली की जनता को PUC सर्टिफिकेट (PUC Certificate) लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार का यह आदेश वाहनों की सभी कैटेगरी पर लागू होता है.

11 July, 2024

PUC Certificate Fees Hike: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने गाड़ी चलाने वाले लोगों को बड़ा झटका दिया है. सरकार ने अहम फैसले में प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (Pollution Under Control Certificate) के लिए लगने वाली फीस बढ़ा दी है. आम आदमी पार्टी की सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC Certificate) के लिए ली जाने वाली फीस में हुई बढ़ोतरी की जानकारी दी.

PUC के लिए चुकाने होंगे अधिक पैसे

आदेश के मुताबिक, दो पहिया और तीन पहिया वाहनों के लिए PUC सर्टिफिकेट शुल्क 60 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये किया गया है. वहीं, डीजल वाहनों के लिए लगने वाली फीस को 100 रुपये से बढ़ाकर 140 रुपये किया गया है. पेट्रोल और CNG से चलने वाले वाहनों के लिए PUC सर्टिफिकेट शुल्क बढ़ा दिया गया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल, सीएनजी से चलने वाले चार पहिया वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र की फीस 80 रुपये से बढ़ाकर 110 रुपये कर दी है. राज्य सरकार के इस फैसले से साफ है कि दिल्ली की जनता को PUC सर्टिफिकेट लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार का यह आदेश वाहनों की सभी कैटेगरी पर लागू होता है.

2011 में दरों में की गई थी बढ़ोतरी

बता दें कि दिल्ली सरकार की ओर से 13 साल बाद PUC सर्टिफिकेट के लिए लगने वाली फीस बढ़ाई गई है. देश की राजधानी में इससे पहले 2011 में PUC सर्टिफिकेट बनवाने की दरों में बढ़ोतरी की गई थी. परिवहन मंत्री कैलाश ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की लंबे समय से लंबित मांगों और वाहनों की प्रदूषण जांच सेवाओं की बढ़ती लागत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. साथ उन्होंने कहा कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सही बनाए रखने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. ऐसे में दिल्ली में चल रहे सभी तरह के वाहनों की ओर से आवश्यक प्रदूषण मानकों को पूरा करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan 2024 : फिर शुरू होगा किसानों का ‘महा’ आंदोलन, क्या बढ़ेगी दिल्ली-NCR के लोगों की मुश्किल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00