Home Featured खून के छींटों से बना झंडा, 1200 साल पुराना Restaurants, इतना दिलचस्प है Austria का इतिहास?

खून के छींटों से बना झंडा, 1200 साल पुराना Restaurants, इतना दिलचस्प है Austria का इतिहास?

by Live Times
0 comment
history of Austria so interesting?

Austria Interesting FACTS : मध्य यूरोप में स्थित ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना है. इसकी सीमाएं उत्तर में जर्मनी से लेकर पश्चिम में स्विटजरलैंड तक मिलती हैं.

8 July, 2024

Austria Interesting FACTS : मध्य यूरोप में स्थित ऑस्ट्रिया की भाषा जर्मन और इसकी राजधानी वियना है. जर्मनी को बर्बाद करने वाला और लाखों यहूदियों का कातिल हिटलर का जन्म ऑस्ट्रिया में हुआ था, जो 1933 से 1945 के दौरान यानी अपनी आत्महत्या तक नाजी जर्मनी का तानाशाह था. यहां पर हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रिया की.

झंडे का है दिलचस्प इतिहास

ऑस्ट्रिया के झंडे की बात करें तो यह आधुनिक देशों के राष्ट्रीय प्रतीक में से एक है. इस देश के ध्वज की कहानी काफी दिलचस्प है. दरअसल, साल 1230 में राजा ड्यूक लियोपोल्ड वीके अंगरखे (ऑस्ट्रियाई अटायर) से लड़ाई के दौरान एक सफेद पट्टी पर खून के छींटे पड़ गए थे, जिसके बाद लाल-सफेद-लाल रंग के संयोजन को बैनर के रूप में अपनाया गया और अंत में राजा ने इस लाल-सफेद पट्टी वाले बैनर को ही देश झंडा मान लिया. वहीं, जब ध्वज को सरकार द्वारा फहराया जाता है, तो इसमें ट्राइबैंड डिजाइन के अलावा बीच में एक चील और हथियारों का कोट भी शामिल होता है.

  • राजधानी वियना में ऑस्ट्रिया की एक चौथाई आबादी रहती है. बताया जाता है कि यहां ईसाई धर्म को मानने वाले लोग ज्यादा हैं.
  • इस देश में बड़ी मात्रा में कॉफी बीन्स मिलती हैं. साल 1683 में जब तुर्क वियना से भागे तो उन्होंने बड़ी मात्रा में कॉफी बीन्स वहीं छोड़ दीं.
  • ऑस्ट्रिया वह देश है जहां सबसे पहले लिखित पोस्टकार्ड जारी किए गए थे. इसके बाद से पोस्टकार्ड को बाकी देशों ने भी अपना लिया.
  • ऑस्ट्रिया को यूरोप का नंबर 1 जैविक खेती वाला देश भी कहा जाता है. इस देश को रसायन विज्ञान, भौतिकी और अर्थशास्त्र में कई नोबेल शांति पुरस्कार भी मिले हैं.
  • दुनिया का सबसे पुराना रेस्तरां ऑस्ट्रिया के साल्ज़बर्ग में है, जिसका नाम सेंट पीटर स्टिफ्टस्केलर है. इसकी स्थापना 803 में हुई थी और मजे की बात तो यह है कि यह आज भी चल रहा है.
  • यह देश आल्प्स (Highest Mountain Everest) के लिए काफी प्रसिद्ध है. दूर-दराज से लोग यहां ऊंची चोटियां देखने जाते हैं.
  • आस्ट्रिया के वियना में शॉनब्रुन चिड़ियाघर दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर है. यहां सबसे पुराने जानवरों की 700 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें : Russia की 5 अजब-गजब बातें जो उसे बनाती हैं जरा हटके, इन्हें जानकर आपका भी करेगा जाने का मन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00