Home National Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश के चलते IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी, यहां जानें अपने यहां का हाल

Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश के चलते IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी, यहां जानें अपने यहां का हाल

by Pooja Attri
0 comment
Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश के चलते IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी, यहां जानें अपने यहां का हाल

Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर के असम और मेघालय में भी गुरुवार को झमाझम बारिश का अलर्ट जारी हुआ.

11 July, 2024

IMD Weather Forecast Today: देशभर में मॉनसून दस्तक दे चुका है. इसके चलते करीब-करीब सभी राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. असम, मेघालय के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार की नदियां उफान पर हैं. कई इलाकों में बाढ़ का संकट भी गहरा गया है. कुल मिलाकर करीब-करीब आधा भारत भारी बारिश के चलते बाढ़ की चपेट में है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इसके कारण यूपी की तमाम नदियां भी उफान पर हैं.

गोरखपुर में बिगड़े हालात (Flood in Gorakhpur)

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी बाढ़ का प्रकोप बढ़ने लगा है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार बारिश के कारण राप्ती नदी के खतरे के निशान को पार करने की बात सामने आई है. उधर, सरयू नदी ने अयोध्या जिले में पुल पर खतरे का निशान पार कर लिया है. सरयू नदी के उफान पर होने के चलते अयोध्या के बगल में बसे गोंडा जिले में हालात खराब हैं. कई घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. इंसान तो इंसान इस बाढ़ से जानवर भी परेशान हैं. जानवरों के खाने का संकट भी बढ़ गया है.

दिल्ली में बारिश से मौसम सुहाना

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है. इसके चलते यहां का मौसम सुहाना हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में भी कभी धीमी तो कभी तेज बारिश का दौर जारी है. यह अलग बात है कि दिल्ली में फिलहाल जलभराव के मामले ज्यादा सामने नहीं आ रहे हैं.

राजनीति और अन्य विषयों से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

देशभर में मानसून के आने के बाद भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार (11 जुलाई) का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. इसके अनुसार, जहां दिल्ली में हल्की से मध्य स्तर की बारिश होगी तो वहीं कई राज्योें में तेज बारिश का अलर्ट भी है. IMD के अनुसार, पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं होगी, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश गुरुवार को बारिश होने की संभावना है. वहीं, यूपी से सटे बिहार में गुरुवार (11 जुलाई) और शुक्रवार (12 जुलाई) को बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश में भी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र और गुजरात के साथ मध्य प्रदेश में मॉनसून सक्रिय है. यही वजह है कि महराष्ट्र और गुजरात के साथ पूर्वी मध्य प्रदेश में भी गुरुवार (11 जुलाई) को बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 12 से 14 जुलाई को बहुत ज्यादा से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, मौसम की निजी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उप-हिमालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गुरुवार को ठीक-ठाक बारिश होने का अनुमान है. इसी तरह पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार (11) से शुक्रवार (12 जुलाई) को कहीं धीमी तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश होगी.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें: मुंबई पर ‘आफत’ की बरसात, IMD ने जारी किया Red Alert, 4 दिन नहीं मिलने वाली राहत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00