Home International PM Modi Austria Visit : ‘भारत ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए’, ऑस्ट्रिया में भारतवंशियों के बीच अपने संबोधन में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

PM Modi Austria Visit : ‘भारत ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए’, ऑस्ट्रिया में भारतवंशियों के बीच अपने संबोधन में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

by Live Times
0 comment
India gave the world Buddha, not war, said Prime Minister Narendra Modi in Austria

PM Modi Austria Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रिया में अपने संबोधन में कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं, बल्कि बुद्ध दिए हैं.

11 July, 2024

PM Modi Austria Visit : ऑस्ट्रिया के दो दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं, बल्कि बुद्ध दिए हैं. उन्होंने आगे कहा कि जिसका मतलब है कि उसने हमेशा शांति और समृद्धि दी है और देश 21वीं सदी में अपनी भूमिका मजबूत करेगा. वियना (ऑस्ट्रिया) में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में नरेन्द्र मोदी ने यह भी कहा कि वर्तमान में भारत सर्वश्रेष्ठ होने, सबसे बेहतर बनने और सबसे बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है.

भारत साझा करता है ज्ञान और विशेषज्ञता

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत हजारों साल से अपना ज्ञान और विशेषज्ञता साझा करता रहा है. यहां पर बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिन पहले ही मॉस्को से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना पहुंचे. उन्होंने मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के दौरान यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने की अहमियत का जिक्र किया था.

पीएम ने ऑस्ट्रिया यात्र को बताया सार्थक

ऑस्ट्रिया की अपनी पहली यात्रा को ‘सार्थक बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस देश की यात्रा पर आया है. उन्होंने कहा कि यह लंबा इंतजार एक ऐतिहासिक मौके पर खत्म हुआ है, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.

एंटरटेनमेंट की खबरों के लिए यहां करें क्लिक

भारत और ऑस्ट्रिया में कई समानताएं

पीएम ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हमारे बीच कई समानताएं हैं. लोकतंत्र दोनों देशों को जोड़ता है. स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान हमारे साझा मूल्य हैं. हमारे समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं. दोनों देश विविधता का जश्न मनाते हैं और इन मूल्यों को दर्शाने का एक बड़ा माध्यम चुनाव हैं. भारतीय दूतावास के मुताबिक, ऑस्ट्रिया में 31,000 से ज्यादा भारतीय रहते हैं और देश में भारतीय छात्रों की संख्या करीब 500 है.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार अफसर से बोले- ‘कहिए तो आपके पैर छू लेते हैं’, तेजस्वी यादव ने कसा तंज- मुख्यमंत्री ‘लाचार’ हैं

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00