Home Politics Kerala Lok Sabha Election 2024: 1950 और 1960 की चुनाव सामग्री से विकास ने बनाया म्यूजियम, लोगों की उमड़ी भीड़

Kerala Lok Sabha Election 2024: 1950 और 1960 की चुनाव सामग्री से विकास ने बनाया म्यूजियम, लोगों की उमड़ी भीड़

by Live Times
0 comment
Kerala Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: केरल के कोझिकोड जिले के बिलाथिकुलम इलाके के रहने वाले विकास को प्राचीन चीजों को इकट्ठा करने का एक अनोखा जुनून है.

02 May, 2024

Lok Sabha Election 2024: केरल के कोझिकोड में लोगों में एक अनोखा जुनून है. दरअसल, यहां के लोग प्राचीन चीजों का एक बड़ा कलेक्शन रखते हैं, जिसको लेकर पेशे से एक टेक्नोलोजी एक्सपर्ट, विकास ने अपने घर को एक म्यूजियम में बदल दिया है, जहां पर पर्यटक उनके अनोखे कलेक्शन को देखने आते हैं, जिसमें पुरानी चुनाव सामग्री जैसे बैलेट बॉक्स, कैंपेन नोटिस और अलग-अलग पार्टियों के सिम्बल शामिल हैं.उनके अद्भुत कलेक्शन में सिक्के, टिकटें, घड़ियां, मेगाफोन जैसी कई तरह की प्राचीन चीजें शामिल हैं, जिन्हें वे बचपन से इकट्ठा करते आ रहे हैं.

आगे की जनरेशन को होगा फायदा

इस अनोखे जुनून के साथ विकास चाहते हैं कि आने वाली जनरेशन उनके प्राचीन कलेक्शन को देखें और सीखें, साथ ही वे जल्द ही एक म्यूजियम बनाने की योजना बना रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने पहले ही जिले में जमीन खरीद ली है. आगे विकास अपने इस काम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं.

1950 और 1960 के दशक की चुनाव सामग्री

इस अनोखे शौक को लेकर विकास ने बताया कि वह ये शौक काफी समय से रखते हैं. उनकी इस कला में अध्ययन के मकसद से पुरानी सामग्री इकट्ठा करना और उन्हें अपनी नई पीढ़ी से परिचित कराना भी शामिल है. वो कहते है कि आप जो चीजें देख रहे हैं वे 1950 और 1960 के दशक की चुनाव सामग्री है, जिसमें मतपेटियां भी शामिल हैं. इन चुनाव सामग्रियों के अलावा, विकास के पास केरल में प्रयोग की जाने वाली पुरानी कृषि सामग्री, साथ ही घड़ियां, सिक्के, टिकटें और स्पीकर जैसी दूसरी चीजें हैं, जिन्हें हम मेगाफोन कहते हैं.

यह भी पढ़ें : Kisan Andolan: किसानों ने अमृतसर में BJP उम्मीदवारों के गांव में आने पर लगाई रोक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00