Home Election Lok Sabha 2024: पांचवें दौर में कई High Profile शख्सियत की चुनावी किस्मत EVM में बंद

Lok Sabha 2024: पांचवें दौर में कई High Profile शख्सियत की चुनावी किस्मत EVM में बंद

by Live Times
0 comment
Lok Sabha 2024

Lok Sabha 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें दौर में 21 मई को छह राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश की 49 सीट के लिए वोट डाले गए. चुनाव के इस दौर में कुछ हाई प्रोफाइल शख्सियत की तकदीर EVM में बंद हो गई है.

21 May, 2024

Lok Sabha 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होनी है, ऐसे में हर पार्टी जनता को लुभाने की पूरी कोशिश में लगी है, जिसके चलते कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवारिक गढ़ रायबरेली से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर राहुल का मुकाबला BJP के दिनेश प्रताप सिंह से है. इस सीट से उनकी मां सोनिया गांधी 2004 से जीत रही थीं.

किशोरी लाल शर्मा VS स्मृति ईरानी

कांग्रेस ने अमेठी से मौजूदा BJP सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव मैदान में गांधी परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा है. वहीं स्मृति ईरानी ने 2019 में इस सीट पर राहुल गांधी को हराया था. राहुल गांधी यहां से पहले तीन बार जीत चुके थे. साथ ही रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह 2014 और 2019 में लखनऊ से जीते थे. वे उत्तर प्रदेश की राजधानी से हैट ट्रिक बनाना चाहते हैं. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के रविदास मेहरोत्रा ​से है.

अमेठी में 1991 से BJP का कब्जा

अमेठी सीट पर 1991 से BJP का कब्जा है. पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी 1991 से 2004 तक लगातार पांच बार लखनऊ से सांसद थे. मुंबई नॉर्थ सीट से BJP के पीयूष गोयल का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार भूषण पाटिल से है. इस सीट से 1984 के बाद 10 लोकसभा चुनाव में सात बार BJP और तीन बार कांग्रेस जीती है. साथ ही 26/11 आतंकवादी हमला मामले में सरकारी वकील रहे उज्जवल निकम मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से BJP उम्मीदवार हैं. यहां उनका मुकाबला मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ से है. उत्तर प्रदेश के कैसरगंज सीट से BJP उम्मीदवार करण भूषण सिंह है. ये पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के बेटे हैं. इस सीट पर एसपी उम्मीदवार भगत राम हैं.

बिहार की हाजीपुर सीट का मुकाबला

इस सीट के लिए BJP ने मौजूदा सांसद बृज भूषण शरण सिंह की जगह उनके बेटे करण भूषण को टिकट दिया. बृज भूषण WFI के अध्यक्ष रहने के दौरान महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले के आरोपी हैं. बिहार की हाजीपुर सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान और RJD के शिव चंद्र राम के बीच मुकाबला है. चिराग के पिता दिवंगत राम विलास पासवान यहां से रिकॉर्ड आठ बार जीते थे. मौजूदा BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा था कि उनका नाम एक परिवार के सबसे ज्यादा सदस्यों के खिलाफ जीत के लिए रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो सकता है. बिहार के सारण में उनका मुकाबला आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य के साथ है. रूडी, आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद से चुनाव हार चुके हैं. लेकिन 2014 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ कामयाब रहे थे.

राजीव प्रताप रूडी ने तेज प्रताप यादव को हराया

2019 में BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी ने लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को हराया था. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला अलगाववादी से नेता बने और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन से चुनावी चुनौती का सामना कर रहे हैं. सज्जाद लोन पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख हैं. उनका मुकाबला जम्मू कश्मीर की बारामूला सीट पर है. जेल में बंद अवामी इत्तेहाद पार्टी के नेता और पूर्व विधायक अब्दुल रशीद शेख उर्फ ​​इंजीनियर रशीद की उम्मीदवारी से चुनावी माहौल और गर्म हो गया है. पश्चिम बंगाल के हुगली से मौजूदा सांसद और BJP महासचिव लॉकेट चटर्जी का मुकाबला टीवी सेलेब्रिटी और TMC उम्मीदवार रचना बनर्जी से है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. अभी लोकसभा चुनाव में अभी 25 की वोटिंग बाकी है.

यह भी पढ़ें : Jammu-Kashmir News: एलओसी के पास भारतीय सेना ने एक स्कूल में बनवाया स्मार्ट क्लासरूम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00