Home National मुंबई में बदले जाएंगे 7 रेलवे स्टेशनों के नाम, विधान परिषद ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

मुंबई में बदले जाएंगे 7 रेलवे स्टेशनों के नाम, विधान परिषद ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

by Live Times
0 comment
maharashtra legislative council passed proposal change names 7 railway stations reflect colonial heritage

Maharashtra News : महाराष्ट्र विधान परिषद में 7 रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हो गया है. अब राज्य सरकार बदले हुए नामों की लिस्ट केंद्र सरकार के पास भेजेगी.

09 July, 2024

Maharashtra News : महाराष्ट्र विधान परिषद ने मंगलवार को मुंबई लोकल ट्रेन नेटवर्क के 7 रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया. इस प्रस्ताव को समर्थन देने वाली मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) की नेतृत्व वाली शिवेसना, BJP और अजित पवार (Ajit Pawar) के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है. राज्य के संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है. अब राज्य सरकार नए नामों की लिस्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी.

विधान परिषद ने इन 7 रेलवे स्टेशनों का बदला नाम

प्रस्ताव के मुताबिक, करी रोड स्टेशन का नाम बदलकर लालबाग, मरीन लाइन्स का नाम मुंबादेवी, सैंडहर्स्ट रोड का नाम डोंगरी और चर्नी रोड का नाम गिरगांव रखा जाएगा. इसके अलावा कॉटन ग्रीन स्टेशन का नाम बदलकर कालाचौकी, डॉकयार्ड रोड का नाम मझगांव और किंग्स सर्किल का नाम बदलकर तीर्थंकर पार्श्वनाथ रखा जाएगा. मुंबई पहले भी रेलवे स्टशनों के नाम पहले भी बदले गए हैं. इससे पहले विक्टोरिया टर्मिनस (VT) जैसे प्रतिष्ठित स्टेशन का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) कर दिया गया और एलफिंस्टन रोड का नाम बदलकर प्रभादेवी कर दिया गया था.

नाम बदलने के बाद विपक्ष ने उठाए सवाल

स्टेशनों के नाम बदलने के बीच विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे (Ambadas Danve) ने छत्रपति संभाजीनगर शहर में हवाई अड्डे का नाम बदलने को लेकर सवाल खड़े किए, जिसे अब औरंगाबाद हवाई अड्डा कहते हैं. चर्चा के दौरान दानवे की मांग को खारिज करते हुए उपसभापति नीलम गोरहे (Deputy Speaker Neelam Gorhe) ने कहा कि संबंधित मंत्री बाद में इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं. आपको बताते चले कि महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले मराठवाड़ा क्षेत्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों के नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव कर दिया था.

ये भी पढ़ें- Hathras Stampede मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, SDM समेत 6 अधिकारी सस्पेंड

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00