Home Lifestyle Tea Coffee Lovers Warning: अगर आप भी हैं चाय और कॉफी के शौकीन, तो आज ही संभल जाएं; ICMR ने जारी की गाइडलाइंस

Tea Coffee Lovers Warning: अगर आप भी हैं चाय और कॉफी के शौकीन, तो आज ही संभल जाएं; ICMR ने जारी की गाइडलाइंस

by Live Times
0 comment
Tea Coffee Lovers Warning

Tea Coffee Lovers Warning: दुनिया में बढ़ते चाय और कॉफी लवर्स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. दरअसल, ICMR ने चाय और कॉफी पीने के शौकीनों के लिए एडवाइजरी जारी का है.

Tea Coffee Lovers Warning: भारत में एक बड़ी आबादी के दिन की शुरुआत सुबह चाय से होती है क्योंकि भारतीय लोगों को मानना है कि चाय से रिश्ते भी बनते है और काम भी. चाय सिर्फ पेय पदार्थ ही नहीं बल्कि एक परंपरा है. वहीं बात की जाए कॉफी की तो इसका भी एक अलग स्टैंडर्ड है. कॉफी पीने का भी क्रेज लोगों में बढ़ रहा है, लेकिन चाय और कॉफी के दीवाने अगर यही आपके दुश्मन बन जाएं तो क्या होगा? जिससे आपको एनर्जी मिलती है वही आपके शरीर को खोखला कर रही है. देश की बड़ी संस्था Indian Council of Medical Research यानी ICMR ने चाय और कॉफी पीने के शौकीनों को चेतावनी दी है. क्या है ICMR की चेतावनी?

चाय-कॉफी पीने से बढ़ेगा ब्लड प्रेशर

देश ,दुनिया में चाय और कॉफी के शौकीन हैं. भारत में सुबह लगभग हर घर में चाय से ही शुरुआत होती है. चाहे सर्दी हो या झुलसती गर्मी ,चाय और कॉफी के दीवाने आपको हर जगह मिल जाएंगें. लोग एक दिन में कई कप चाय और कॉफी पीते हैं. लेकिन चाय और कॉफी आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है. भले ही ये खबर आपके लिए बुरी है लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद है. दरअसल Indian Council of Medical Research याानी ICMR ने चाय और कॉफी को लेकर एक गाइडलाइंस जारी की है, जिसे जानना आपके लिए जरुरी है. चाय और कॉफी में कैफीन होती है. इनकी आदत आपकी क्रेविंग को बढ़ा सकती है. ICMR ने लोगों को चेताया है कि कैफीन के सेवन से न सिर्फ खून की कमी होती है बल्कि ज्यादा चाय-कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है.

पेट के कैंसर का खतरा?

ICMR के जरिए जारी की गई गाइडलाइंस में जानकारी दी गई है कि कॉफी या चाय की क्रेविंग बीपी बढ़ा सकती है. इसे शरीर में आयरन की कमी भी हो जाती है. इससे कार्डियक डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है और इतना ही नहीं एक्पर्टस भी बताते हैं कि ज्यादा चाय और कॉफी पीने से पेट के कैंसर को बढ़ा सकता है. ऐसे में अगर आपसे चाय या कॉफी नहीं छूट रही है तो इसका विकल्प भी ICMR ने बताया है. अगरआप चाय और कॉफी छोड़ना चाहता हैं तो आप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. इसके साथ ही ग्री टी का सेवन कर सकते हैं. बिना दूध या कम दूध की चाय ले सकते हैं. दुनियाभर में आपको चाय और कॉफी का सेवन करने वाले काफी लोग मिल जाएंगें इसलिए ICMR को यह गाइडलाइन जारी करनी पड़ी.

क्यों जारी करनी पड़ी गाइडलाइन?

ICMR को भारत के लिए ये गाइडलाइन क्यों जारी करनी पड़ी. इसे आप चाय-कॉफी से जुड़े कुछ आंकड़ों से समझिए. कुछ रिपॉर्ट की माने तो भारत में हर साल 12.52 लाख मीट्रिक टन चाय का उत्पादन होता है. चाय के कुल उत्पादन का तीन चौथाई से ज्यादा देश में खपत होता है. भारत हर साल करीब 2.5 लाख मीट्रिक टन चाय एक्सपोर्ट कर देता है. औसतन हर आदमी पूरे साल में 800 ग्राम से 1 किलो तक चायपत्ती का इस्तेमाल करता है. चाय वैसे भी पूरी दुनिया में सिर्फ भारत, चीन और दक्षिण एशियाई देशों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.

यह भी पढ़ें: Bandhavgarh Tiger Reserve: 60 साल की ‘अनारकली’ ने पांचवें बच्चे को दिया को जन्म, टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00