Home Environment मुंबई में भारी बारिश से बढ़ी मुसीबत, जमीन से आसमान तक दिखा असर; ट्रेनों का परिचालन रुका तो 50 उड़ानें हुईं रद्द

मुंबई में भारी बारिश से बढ़ी मुसीबत, जमीन से आसमान तक दिखा असर; ट्रेनों का परिचालन रुका तो 50 उड़ानें हुईं रद्द

by Live Times
0 comment
Trouble increased due to heavy rain in Mumbai,

Mumbai Rain: मुंबई में मुसलाधार बारिश का दौर जारी है, जिसका असर कई स्कूल-कॉलेजों, हवाई उड़ानों और ट्रेनों पर पड़ा है.

08 July, 2024

Mumbai Rain: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है. बारिश के चलते जहां मुंबई की सैकड़ों सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं तो वहीं कम दृश्यता (Low visibility) के चलते मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai airport) पर विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों की 50 फ्लाइट्स को रद्द भी कर दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, बारिश और खराब मौसम के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर सोमवार को उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं, क्योंकि शहर में भारी बारिश के बाद कम दृश्यता के कारण रनवे पर परिचालन एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहा और 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं. कुल मिलाकर मुंबई में बारिश का असर सड़क, ट्रेनों और उड़ानों पर दिखा.

50 उड़ानें हुईं रद्द

एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार, रद्द की गई 50 उड़ानों (आगमन और प्रस्थान दोनों) में से 42 सेवाएं इंडिगो की और छह एयर इंडिया की हैं. यह भी जानकारी सामने आई है कि कम दृश्यता और भारी बारिश के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर सोमवार सुबह 11 बजे तक 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं. इनमें से इंडिगो को 42 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिनमें 20 प्रस्थान करने वाली उड़ानें शामिल हैं, जबकि एयर इंडिया की छह उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिनमें तीन आगमन वाली उड़ानें शामिल हैं. बताया जा रहा है कि मौसम में सुधार होते ही इसकी जानकारी यात्रियों को दी जाएगी.

27 उड़ानों को किया गया डायवर्ट

मिली जानकारी के अनुसार, शुरुआत में हवाई अड्डे पर रनवे संचालन को 2.22 बजे से 3.40 बजे तक निलंबित करना पड़ा, जिसके कारण 27 उड़ानों को पास के हवाई अड्डों पर डायवर्ट करना पड़ा. उड़ानों को अहमदाबाद, हैदराबाद, इंदौर जैसे शहरों में डायवर्ट किया गया है.

इन इलाकों में हुई जोरदार बारिश

वहीं, मुंबई के पूर्वी 168.68 मिमी तो और पश्चिमी हिस्सों में अब तक 165.93 मिमी बारिश हुई है. इसके अलावा, गोवंडी में सबसे अधिक 315.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, उसके बाद पवई में 314.5 मिमी, जबकि पश्चिमी हिस्सों में, अंधेरी के मालपा डोंगरी में सबसे अधिक 292.2 मिमी और चकला में 278.2 मिमी बारिश हुई. एक अधिकारी ने बताया कि शहर प्रतीक्षा नगर में 220.2 मिमी बारिश हुई, जबकि सेवरी कोलीवाड़ा में 185.8 मिमी बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें : Mumbai Rain : महाराष्ट्र में बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ में डूबे कई इलाके; कई ट्रेनें हुईं रद्द

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00