Home National Ulgulan Nyaya Maha Rally Ranchi: क्या है ‘उलगुलान महारैली’, जिसमें जुटेंगे विपक्षी गुट ‘I.N.D.I.A’ के नेता ?

Ulgulan Nyaya Maha Rally Ranchi: क्या है ‘उलगुलान महारैली’, जिसमें जुटेंगे विपक्षी गुट ‘I.N.D.I.A’ के नेता ?

by Live Times
0 comment
Ulgulan Nyaya Maha Rally Ranchi

Ulgulan Nyaya Maha Rally Ranchi: झारखंड के रांची में रविवार को विपक्षी गुट इंडिया के दलों की बड़ी रैली होने जा रही है जिसमें 14 दलों के नेता हिस्सा ले रहे हैं. इस रैली का नाम ‘उलगुलान न्याय महारैली रखा गया है.

21 April, 2024

Ulgulan Nyaya Maha Rally Ranchi: देश की राजधानी दिल्ली के बाद I.N.D.I.A गठबंधन की 21 अप्रैल को झारखंड की राजधानी रांची में बड़ी रैली होनी जा रही है, जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. लोकसभा चुनाव के लिहाज से इस रैली के कई मायने हैं. दरअसल, इससे पहले दिल्ली की रैली में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को बड़ा मुद्दा बनाया गया और अब रांची में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर विपक्षी नेता बीजेपी की सरकार पर हमला बोलेंगे. विपक्ष ने इस शक्ति प्रदर्शन को उलगुलान न्याय महारैली नाम दिया है.

उलगुलान महारैली में किसका मिलेगा साथ

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) Jharkhand Mukti Morcha के नेतृत्व में रैली प्रभात तारा मैदान में होगी, जिसके साथ ही विपक्षी गुट इंडिया के नेताओं ने दावा किया कि रैली को 28 पार्टियों का समर्थन मिला है और राज्य भर से पांच लाख से ज्यादा लोग इसमें हिस्सा लेंगे, जिसमें मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, लालू प्रसाद, फारूक अब्दुल्ला, अखिलेश यादव और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल समेत 14 राजनैतिक दलों के नेता ‘उलगुलान न्याय रैली’ में शामिल होंगे. JMM महासचिव और केंद्रीय प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने यह भी कहा है कि उन्हें बुधवार तक 14 दलों के नेताओं से सहमति मिल चुकी है. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने रैली में शामिल होने की पुष्टि कर दी है.

क्या है ‘उलगुलान’ का मतलब?

रांची की रैली का नाम उलगुलान न्याय महारैली रखने के पीछे खास वजह है. दरअसल, स्थानीय भाषा में किसी बड़ी क्रांति या उथल-पुथल को उलगुलान कहते हैं. माना जाता है कि आदिवासियों के भगवान बिरसा मुंडा ने भी जल, जंगल जमीन के लिए उलगुलान किया था और अब उसी उलगुलान शब्द को विपक्ष ने अपने चुनावी कैंपेन से जोड़ा है.

यहां भी पढ़ें – Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बेरोजगारी और बेहतर स्वास्थ्य सेवा अहम मुद्दे, जानिये क्या कहती है जनता

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00