Home Election Assembly By Elections : सात राज्यों की 13 सीटों पर वोटिंग शुरू, कई दिग्गजों की साख दांव पर

Assembly By Elections : सात राज्यों की 13 सीटों पर वोटिंग शुरू, कई दिग्गजों की साख दांव पर

by Live Times
0 comment
Voting begins on 13 seats in seven states, reputation of many bigwigs is at stake

Assembly By Elections : उप-चुनाव के लिए सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जबकि वोटों की गिनती 13 जुलाई को की जाएगी.

10 July, 2024

Assembly By Elections : सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव के लिए बुधवार को वोट डाले जा रहे हैं. जिन विधानसभा सीट पर उप-चुनाव हो रहा है, उनमें पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ , बिहार की रुपौली, तमिलनाडु की विक्रावांडी और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट शामिल हैं.

हिमाचल के सीएम की पत्नी भी मैदान में

ये उप-चुनाव मौजूदा सदस्यों के निधन या इस्तीफे की वजह से खाली हुई सीटों की वजह से हो रहा है. लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार हो रहे चुनाव में कई दिग्गजों सहित चुनाव मैदान में पहली बार कदम रख रही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

वेस्ट बंगाल में BJP-TMC में टक्कर

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) जहां लोकसभा चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन का फायदा उठाने की कोशिश में है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) संसदीय चुनावों में चार निर्वाचन क्षेत्रों में मिली अहम बढ़त को बरकरार रखना चाहेगी.
पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने मानिकतला सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि BJP ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह में जीत हासिल की थी.

कई दिग्गज हैं मैदान में

हालांकि, BJP विधायक बाद में पार्टी छोड़कर टीएमसी में चले गए थे। फरवरी 2022 में TMC विधायक साधन पांडे के निधन की वजह से मानिकतला विधानसभा सीट पर उप-चुनाव हो रहा है. TMC ने साधन पांडे की पत्नी सुप्ती को इस सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. सत्तारूढ़ पार्टी ने रायगंज से कृष्णा कल्याणी और रानाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. TMC ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे को मानिकतला, मनोज कुमार विश्वास को राणाघाट दक्षिण, बिनय कुमार विश्वास को बगदाह और मानस कुमार घोष को रायगंज से चुनाव मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ को बाय-बाय, गौतम गंभीर का वेलकम; जय शाह खुद ने किया टीम इंडिया के हेड कोच का एलान

भगवंत मान की भी है परीक्षा


पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर बुधवार को होने वाले उप-चुनाव को मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है, जिन्होंने लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) के खराब प्रदर्शन के बाद उप-चुनाव में जीत के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है. जालंधर पश्चिम रिजर्व लोकसभा सीट है. यहां ‘AAP’, कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होने के आसार हैं. जालंधर पश्चिम सीट, AAP विधायक शीतल अंगुरल के इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थी। यहां बुधवार को होने वाले उप-चुनाव में कुल 15 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

बॉलीवुड की खबरों के लिए यहां करें क्लिक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00